खेती-बाड़ी

जानिए क्या है फसल बीमा योजना? कैसे मिलता है इसमें लाभ

×

जानिए क्या है फसल बीमा योजना? कैसे मिलता है इसमें लाभ

Share this article
What is crop insurance scheme?
What is crop insurance scheme?

Budget 2024:  किसान फसल बीमा एक महत्वपूर्ण योजना है जो किसानों को उनकी फसलों की हानि से संरक्षण प्रदान करती है. यह बीमा योजना किसानों को अप्राकृतिक आपदाओं और विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली हानि के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है.

इस योजना में, किसान निश्चित धनराशि या प्रीमियम का भुगतान करता है और बदले में वह फसल की हानि की स्थिति में आर्थिक भुगतान प्राप्त कर सकता है. इस तरह की बीमा योजना किसानों को आर्थिक संघर्षों से बचाने में मदद करती है और उन्हें फसल लागतों के लिए सहायता प्रदान करती है। यह योजना किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधा है जो उन्हें आर्थिक संकटों से निपटने में मदद करती है.

विज्ञापन
विज्ञापन

यह भी पढ़ें : बढ़ सकता है PM किसान निधि का पैसा, 6000 से इतनी हो जाएगी राशि

भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए कई प्रकार की फसल बीमा योजनाएं चलाई जाती हैं. इनमें से कुछ प्रमुख योजनाएं ये हैं-

प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना (PMFBY): यह योजना सभी राज्यों में लागू है और किसानों को अप्राकृतिक आपदाओं से होने वाली हानि के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है. इस योजना के अंतर्गत, किसानों को प्रीमियम के रूप में कुछ धनराशि भरनी होती है और वे फसल के नुकसान की स्थिति में आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

राज्य सरकार की फसल बीमा योजनाएं: कई राज्यों में अलग-अलग फसल बीमा योजनाएं चलाई जाती हैं, जो किसानों को विभिन्न आपदाओं से होने वाली हानि के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती हैं.

किसान फसल बीमा प्राप्त करने की प्रक्रिया निम्नलिखित कदमों पर आधारित होती है:

पंजीकरण: किसान को अपनी फसलों को बीमा कराने के लिए अपने क्षेत्रीय कृषि विभाग में पंजीकृत करवाना होता है.

फसल का अनुमानित आयात्र: किसान को अपनी फसल का अनुमानित आयात्र बताना होता है.

प्रीमियम भुगतान: किसान को फसल बीमा की प्रीमियम भुगतान करना होता है. इस प्रीमियम का मान फसल की प्रकृति, क्षेत्र, और अन्य प्रावधानों पर निर्भर करता है.

फसल नुकसान की रिपोर्टिंग: फसल किसान को किसी भी नुकसान की सूचना अपने क्षेत्रीय कृषि विभाग में देनी होती है.

आर्थिक सहायता: फसल के नुकसान की स्थिति में, किसान को आर्थिक सहायता प्राप्त होती है जो उन्हें फसल की हानि से नुकसान को पूरा करने में मदद करती है.

इस प्रकार, किसान फसल बीमा योजनाएं किसानों को उनकी फसलों की हानि से संरक्षित करने में मदद करती हैं और उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती हैं.