Jhalko Media

किसानों के लिए खुशखबरी: अब ड्रोन के जरिए कीटनाशकों के छिड़काव पर 50% सब्सिडी देगी सरकार, आवेदन शुरू

 | 
किसानों के लिए खुशखबरी: अब ड्रोन के जरिए कीटनाशकों के छिड़काव पर 50% सब्सिडी देगी सरकार, आवेदन शुरू
Jhalko Media, New Delhi: किसानों के लिए खुशखबरी है, खासकर उनको जो कीटों से परेशान हैं। बिहार सरकार (Bihar Government) ने फसल सुरक्षा योजना के अंतर्गत पहली बार ड्रोन (Drone) से कीटनाशकों का छिड़काव करने की सुविधा शामिल की है। सरकार ने निर्धारित की हुई कीटनाशक सेवा प्रदाता एजेंसी के माध्यम से किसानों को प्रति एकड़ 50 फीसदी सब्सिडी प्रदान करने का ऐलान किया है। इस योजना के अंतर्गत, ड्रोन से कीटनाशकों का छिड़काव 15 जनवरी से शुरू हो गया है और किसानों को इसके लिए आवेदन करने का अधिकार है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

किसानों को प्रति एकड़ ड्रोन से कीटनाशकों का छिड़काव करवाने के लिए खर्च आएगा, जिसमें सरकार 50 फीसदी सब्सिडी देगी। इसका मतलब है कि 480 रुपये के खर्च पर 240 रुपये की सब्सिडी होगी और बाकी 240 रुपये को किसान को देना होगा। साथ ही, किसान को दवा भी स्वयं उपलब्ध करानी होगी, लेकिन इसे कृषि विभाग और कृषि वैज्ञानिकों द्वारा अनशंसित कीटनाशकों का इस्तेमाल करना होगा।

आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

इस योजना के अंतर्गत ड्रोन से दवा का छिड़काव कराने के इच्छुक किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसमें जमीन का रकबा, फसल के प्रकार, जमीन का रसीद और आधार कार्ड की जरूरी जानकारी देनी होगी। आवेदन करते समय शपथ पत्र या पंचायत प्रतिनिधि से अनुशंसा पत्र भी जरूरी है। योजना के तहत, एक किसान एक एकड़ से लेकर अधिकतम 10 एकड़ तक की ज़मीन पर ड्रोन से छिड़काव कर सकता है। इस नई पहल के अंतर्गत ड्रोन से छिड़काव करने का मुख्य उद्देश्य है किसानों को शारीरिक परिश्रम और समय की बचत करने में मदद करना, जिससे कीटनाशकों का प्रभावी रूप से प्रबंधन किया जा सके। यह उन किसानों को भी लाभ पहुंचाएगा जो कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं।