Jhalko Media

पीएम मोदी ने कमल के फूल से की भगवान श्रीराम की पूजा, आप भी करें इसकी खेती, हो जाएंगे मालामाल

 | 
पीएम मोदी ने कमल के फूल से की भगवान श्रीराम की पूजा, आप भी करें इसकी खेती, हो जाएंगे मालामाल
Jhalko Media, नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी सोमवार को अयोध्‍या में भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्‍ठा के साथ ही मंदिर का उद्घाटन भी कर दिया। पूजा के दौरान पीएम मोदी ने हाथ में कमल का फूल लेकर उपस्थित थे, जिससे उन्होंने एक धार्मिक संदेश को बयां किया। कमल के फूलों का पूजन विधि में खास महत्‍व है और इसे धार्मिक उत्सवों में उपयोग किया जाता है। इस सामान्य बात से ही देखा जा सकता है कि यह किस प्रकार से एक उत्सव और धार्मिक घटना का हिस्सा बनता है, जिससे इसे एक अच्‍छा उदाहरण मिलता है। इसके अलावा, यह एक व्यापक उद्यमिता का अभिवादन भी है जो लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का माध्यम प्रदान कर सकता है। इस अवसर का फायदा उठाकर, आप इस प्रेरणादायक पर्व के साथ-साथ खुद को एक व्यापारिक दृष्टिकोण से भी जोड़ सकते हैं। कमल की खेती एक उचित योजना के साथ किया जा सकता है और इससे आप मुनाफा भी कमा सकते हैं।

कमल की खेती. Kamal Ki Kheti. Lotus Cultivation

कमल की खेती करने से आपको लागत का 8 गुना मुनाफा हो सकता है, जिसमें तालाब खुदवाने की जरूरत नहीं है। समतल जमीन पर भी कमल की खेती की जा सकती है, जिससे आपको ज्यादा भर्ती लगाने की आवश्यकता नहीं होगी और आप थोड़ी सी रकम लगाकर 8 गुना मुनाफा कमा सकते हैं। कैसे करें कमल की खेती (Lotus Farming)
  • बुआई और मिट्टी की तैयारी: खेत की मिट्टी को अच्‍छे से जुताई करें और भुरभुरी बना लें। फिर पाटा चलाकर समतल करें और इसमें कमल के बीज बोयें।
  • सही देखभाल: बीज डालने के बाद, खेत में पानी भरकर रखें ताकि नमी और कीचड़ बना रहे और कमल के पौधे को विकसित होने में मदद मिले।
  • फसल की तैयारी: खेत में बीज बोते जाने के बाद, फूल तैयार होने में करीब 5 महीने लगते हैं, इसलिए तैयारी को धीरे-धीरे देखें।
  • सही समय: जून महीने में बीज बोने जाने पर अक्टूबर तक फसल तैयार हो सकती है, और दिसंबर में बीज बोते जाने पर मई में फिर से फूल तोड़ने लायक हो सकते हैं।
  • मुनाफा: एक एकड़ में कमल की खेती करने से कुल खर्चा करीब 25 से 30 हजार रुपये आएगा, जबकि आप 2 लाख रुपये के बीजों को बेच सकते हैं।
  • और भी मुनाफा: खेत में कमल की खेती के साथ-साथ, मखाने और सिंघाड़े की फसलों को उगा कर आप अपने मुनाफे को और भी बढ़ा सकते हैं।"