Jhalko Media

इस दिन होगी एमएसपी पर गेहूं खरीद; पंजीकरण शुरू

 | 
इस दिन होगी एमएसपी पर गेहूं खरीद; पंजीकरण शुरू
कोटा: भारतीय खाद्य निगम मंडल कार्यालय कोटा ने किसानों के लिए एक अच्छी खबर की है, क्योंकि राज्य सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से साल 2024-25 के दौरान गेहूं खरीद कार्य 10 मार्च से शुरू होगा। मंडल प्रबंधक प्रणय मुदगिल ने इस बड़े कदम की घोषणा की और बताया कि गेहूं खरीद का कार्य 30 जून तक चलेगा।

किसानों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण

राज्य सरकार ने 20 जनवरी से किसानों का पंजीकरण शुरू किया है, और किसान एमएसपी पर गेहूं विक्रय के लिए 25 जून तक विभाग की वेबसाइड पर ऑनलाइन पंजीयन कर सकेंगे। इससे किसानों को सुविधा होगी और वे अपनी फसलों को बेहतर मूल्य में बेच सकेंगे।

समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी

मुदगिल ने बताया कि गेहूं का समर्थन मूल्य पिछले साल की तुलना में इस बार 150 रुपए बढ़ाकर 2275 रुपए प्रति क्विंटल होगा, जिसमें 125 रुपए प्रति क्विंटल बोनस शामिल है। इससे किसानों को 2400 रुपए प्रति क्विंटल का बेहतरीन मूल्य मिलेगा।

जन आधार से आसान पंजीकरण

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए किसानों को विभाग की पोर्टल पर जाकर जन आधार नम्बर से पंजीकरण करवाना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि वे सीधे भुगतान प्राप्त करें और इससे उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

अधिक जानकारी के लिए

किसानों को इस प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए वे भारतीय खाद्य निगम के व्हाट्सएप चैनल एफसीआई राजस्थान को फॉलो कर सकते हैं या टोल फ्री नंबर 18001806030 पर भी संपर्क कर सकते हैं। इस बड़े कदम से उम्मीद है कि किसानों को बेहतर मूल्य मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।