Jhalko Media

मार्केट में राज करने आ रही है 2024 Maruti Suzuki Swift! जानिए कीमत और ये धांसू फीचर्स

नई मारुति स्विफ्ट को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और इसकी काफी सारी तस्वीरें लीक हो चुकी हैं। इसके मामले में, इस कार में काफी सारे फीचर्स Maruti Fronx और बलेनो से मिलते जुलते होंगे। डुअल टोन ब्लैक-बीज थीम के साथ नया डैशबोर्ड, एनालॉग डायल के साथ MID, फ्लैट स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमेटिक एयर कंडीशनर, कीलेस एंट्री, और वेंटीलेटेड सीट्स जैसे फीचर्स कार में शामिल हो सकते हैं।
 | 
मार्केट में राज करने आ रही है 2024 Maruti Suzuki Swift! जानिए कीमत और ये धांसू फीचर्स

Jhalko Media, New Delhi: मारुति सुजुकी तैयार है नई 2024 मॉडल Swift को लॉन्च करने के लिए, जो 9 मई को शोरूमों में उपलब्ध होगी। नई Swift मौजूदा मॉडल से काफी अलग और बेहतर होगी, जिसमें डिजाइन, फीचर्स, इंजन और परफॉर्मेंस में कई बड़े बदलाव शामिल होंगे। साथ ही, इसे माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ भी लॉन्च किया जाएगा। नई जनरेशन की मारुति सुजुकी Swift को खरीदने की आपकी इंतजार में बैठे हैं, तो पहले इसकी स्पेसिफिकेशन्स को जान लें। लॉन्च से पहले ही, इस कार की काफी सारी डिटेल्स सामने आ चुकी हैं।

नई मारुति स्विफ्ट का साइज
नई स्विफ्ट साइज के मामले में मौजूदा मॉडल से अलग होगी. इसकी लंबाई 3860mm, चौड़ाई 1695mm और ऊंचाई 1500mm हो सकती है. मौजूदा मॉडल के मुकाबले ये 15mm लंबी होगी. हालांकि चौड़ाई और ऊंचाई में 40mm और 30mm की कमी आ सकती है.

नई मारुति स्विफ्ट के फीचर्स
नई मारुति स्विफ्ट को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और इसकी काफी सारी तस्वीरें लीक हो चुकी हैं। इसके मामले में, इस कार में काफी सारे फीचर्स Maruti Fronx और बलेनो से मिलते जुलते होंगे। डुअल टोन ब्लैक-बीज थीम के साथ नया डैशबोर्ड, एनालॉग डायल के साथ MID, फ्लैट स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमेटिक एयर कंडीशनर, कीलेस एंट्री, और वेंटीलेटेड सीट्स जैसे फीचर्स कार में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, इसमें 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्राइड ऑटो, और वायरलेस एपल कारपेल कनेक्टिविटी भी मिलेगी।

नई मारुति स्विफ्ट की सेफ्टी
नई सुजुकी स्विफ्ट के जापानी मॉडल में ADAS टेक्नोलॉजी दी गई है, हालांकि इसके इंडियन मॉडल में ये फीचर मिलने की उम्मीद नहीं है. उम्मीद है कार का टॉप मॉडल 6 एयरबैग्स, EBD के साथ एंटी ब्रेकिंग सिस्टम, ब्रेक असिस्ट और कई सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगा.

नई मारुति स्विफ्ट का इंजन
2024 मॉडल Swift में 1.2 लीटर जेड सीरीज का पेट्रोल इंजन उपलब्ध होगा, जिसके साथ एक माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाला ऑप्शन भी हो सकता है। इस इंजन से 82bhp की पावर और 108Nm का टॉर्क मिलेगा। माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में डीसी सिंक्रोनस मोटर के साथ आएगा, जिससे पावर 3.1bhp और टॉर्क 60Nm तक बढ़ सकता है। यह कार डीजल इंजन के ऑप्शन में नहीं आएगी।

नई मारुति स्विफ्ट का माइलेज
माना जा रहा है कि इस बार स्विफ्ट का माइलेज ज्यादा होगा. उम्मीद है कि इसका रेगुलर पेट्रोल इंजन 23.4 किलोमीटर प्रति लीटर तक माइलेज दे सकता है. वहीं माइल्ड हाइब्रिड मॉडल 24.5kmpl तक का माइलेज दे सकता है. कार मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आएगी.

फिलहाल नई स्विफ्ट की कीमत सामने नहीं आई है, 9 मई को ही इसके वेरिएंट के दाम अनाउंस किए जाएंगे. इस हैचबैक को मारुति की एरिना डीलरशिप के जरिए खरीदा जा सकेगा. इसके लिए बुकिंग जल्द ही शुरू हो सकती है.