Jhalko Media

CIBIL Score: कितने सिबिल स्कोर पर मिलता है सस्ता लोन ? जान लें सिबिल स्कोर से जुड़ी जरूरी बातें

Personal Loan Update : अगर आप लोन की सोच रहे है और आपका सिबिल स्कोर 750 अंक या उससे ज्यादा होता है तब बैंक आपको आसानी से लोन दे सकती है। आइये जानते है सिबिल स्कोर के बारें में सबकुछ 
 
 | 
CIBIL Score: कितने सिबिल स्कोर पर मिलता है सस्ता लोन ? जान लें सिबिल स्कोर से जुड़ी जरूरी बातें 

Jhalko Media, (नई दिल्ली) । आजकल समय के साथ साथ महंगाई भी बढ़ी है और हर आदमी के खर्चे भी तेजी से बढ़ रहे है। मासिक वेतन से आमआदमी का जीवन चलना कठिन हो चूका है। ऐसे में आम आदमी लोन लेने के बारे में सोचता है। लेकिन सबसे सवाल ये आता है कि उन्हें लोन कैसे और कितने सिबिल स्कोर (CIBIL Score/Credit Score) पर मिलेगा जिससे बैंकों के चक्कर काटने से छुटकारा मिलेगा। आपको बता दें तो अच्छा सिबिल स्कोर (Credit Score) लोन को अप्रूव होने का चांस बढ़ा देता है और इससे कम इंट्रेस्ट रेट्स पर लोन आसानी से मिल जाता है। 

जानिये कितना सिबिल स्कोर (CIBIL Score) होगा बेहतर 

आपको बता दें तो सिबिल स्कोर 300 से 900 अंकों के बीच होता है। अगर आपका सिबिल स्कोर 750 अंक या इससे अधिक होगा, तभी आप आसानी से बैंक से लोन लें सकते है। सिबिल स्कोर  24 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री के हिसाब से बनता है। 

भारत में क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड सिबिल स्कोर देने की अकेली एजेंसी है। जो आपकी डिटेल्स से लेकर सिबिल बताया करती है। 

किस बात पर निर्भर है स्कोर

30% सिबिल स्कोर इस बात पर निर्भर करता है कि आप वक्त पर कर्ज चुका रहे हैं या नहीं।  25% सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन पर, 25% क्रेडिट एक्सपोजर पर और 20% कर्ज के इस्तेमाल पर निर्भर करता है। 

कैसे खराब होता है सिबिल स्कोर 

सिबिल स्कोर खराब तब होता है जब आपने बैंक से लोन ले रखा हो और उसका भुगतान टाइम और नहीं होता है। ऐसी स्थिति में आपका सिबिल स्कोर नीचे आ जाता है और सिबिल स्कोर खराब हो जाता है। 

कई बार अपने बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मैंटेन न करने या उसमें माइनस में बैलेंस होने पर भी आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है। 

कैसे चेक करें सिबिल स्कोर (How to check CIBIL Score)

  • सिबिल की वेबसाइट www.cibil.com पर जाएं। 
  • होम पेज पर Get Your Free CIBIL Score को क्लिक करें। 
  • सबसे पहले अपना नाम, ईमेल ID डालें और एक पासवर्ड बनाए। 
  • इसके बाद अपना कोई ID प्रूफ (Passport Number, PAN Card Number, Aadhar Card or Voter ID Number) चुनें।  फिर अपना Pin code, date of birth और mobile number डालें। 
  • सारी जानकारी देने के बाद, Accept and continue पर क्लिक करें.
  • अपने Mobile पर मिले वन टाइम पासवर्ड (OTP) को डालें और continue पर क्लिक करें। 
  • 'आपका नामांकन सफल हुआ’, यह मैसेज आपको प्राप्त होगा. फिर वेबसाइट के डैशबोर्ड पर जाएं। 
  • आपका सिबिल स्कोर आपके सामने आ जायेगा।