Jhalko Media

Multiple Bank Account: अगर आपके पास भी है एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, तो जान लीजिये इसके फायदे और नुकसान

 | 
Multiple Bank Account: अगर आपके पास भी है एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, तो जान लीजिये इसके फायदे और नुकसान
Multiple Bank Account Benefits and Disadvantage: केंद्र सरकार (Central Government) की मुख्य पहल का हिस्सा बनने की चाह के साथ, देशभर में बैंकिंग सेवाओं का प्रसार करना एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके लिए, हर व्यक्ति को बैंक खाता जरूरी होना चाहिए, जिससे सरकार प्रधानमंत्री जनधन खातों (Pradhan Mantri Jan Dhan accounts) के माध्यम से बैंकिंग सुविधाएं पहुंचा सके। बिना सेविंग अकाउंट के आजकल कार्य करना मुश्किल है, और इसलिए अधिकांश लोग किसी न किसी बैंक में सेविंग खाता (savings account) रखते हैं। हालांकि, कई लोगों के पास एक से ज्यादा सेविंग खाता हो सकता है। यह लोगों को संगठन की सेविंग अकाउंट खोलने के लिए अनुमति देते हैं, और नौकरी बदलने के बाद वे उस खाते को बंद करना भूल सकते हैं। एक से ज्यादा बैंक खातों रखने के फायदे और नुकसान को लेकर हम आपको विस्तार से बताते हैं।

एक से ज्यादा बैंक खातों के फायदे (Benefits of having more than one bank account) -

निवेश के अधिक विकल्प (More investment options) - एक से ज्यादा बैंक खातों का होना आपको विभिन्न बैंकों में निवेश करने के लिए विकल्प प्रदान करता है। इससे आप अपनी आर्थिक लक्ष्यों के अनुसार सही निवेश का चयन कर सकते हैं और अधिक लाभ उठा सकते हैं। लिक्विडिटी की बढ़ती सुविधा (Increasing facility of liquidity) - एक से ज्यादा बैंक खातों से आप अलग-अलग बैंकों के एटीएम का उपयोग करके स्थानीयता के हिसाब से पैसे निकाल सकते हैं, जिससे आपकी लिक्विडिटी बनी रहती है और आप अपनी आवश्यकतानुसार पैसे निकाल सकते हैं। बैंक की सुरक्षा (Bank Security) - एक से ज्यादा बैंक खातों का होना आपकी आर्थिक सुरक्षा को बढ़ावा देता है। यदि किसी किस्म की समस्या या बैंक की सेवाओं में ब्रीच होता है, तो आप अपनी बचत को दूसरे बैंक में सुरक्षित रख सकते हैं। सुविधा की बढ़ती स्तर (Increasing levels of convenience) - एक से ज्यादा बैंक खातों का होना आपको विभिन्न बैंकों की सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है, जैसे कि बेहतरीन बैंकिंग ऐप्लिकेशन, ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाएं, और अन्य सेवाएं।

एक से ज्यादा बैंक खातों के नुकसान (Disadvantages of multiple bank accounts)

निगलता स्थिति में भुगतान (Payment in a default situation) - एक से ज्यादा बैंक खातों के लिए निगलता का मामूला होना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि हर बैंक की शर्तें और कटौतीयां अलग होती हैं, जिससे व्यक्ति को भुगतान करने में कठिनाई हो सकती है। सिबिल स्कोर पर पड़ता है असर (Impact on CIBIL score) जब आप एक बैंक खाते को लंबे समय तक निष्क्रिय रखते हैं या मिनिमम बैलेंस नहीं मेंटेन करते हैं, तो इससे आपके सिबिल स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अलग-अलग सर्विस चार्ज (different service charges) - एक से ज्यादा बैंक खातों के साथ, आपको विभिन्न बैंकों के अलग-अलग सर्विस चार्ज का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आपके लिए अत्यधिक खर्च हो सकता है। सुरक्षा की दिक्कतें (Security issues) - एक से ज्यादा बैंक खातों को सुरक्षित रखना मुश्किल हो सकता है, और इससे आपकी खातों को फ्रॉड की आशंका हो सकती है। आवेदन फॉर्मों की विभिन्नता (Variety of application forms) - एक से ज्यादा बैंक खातों के लिए आवेदन करते समय, आपको हर बैंक के विभिन्न आवेदन प्रक्रिया और फॉर्मों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे समय और ऊर्जा का अत्यधिक खर्च हो सकता है।