Jhalko Media

CTET 2024: कब जारी होगी CTET 2024 Answer Key? जानिये क्या है अपडेट

 | 
CTET 2024: कब जारी होगी CTET 2024 Answer Key? जानिये क्या है अपडेट
CTET 2024 Answer Key: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने दिसंबर 2023/जनवरी 2024 सत्र के लिए Central Teacher Eligibility Test (CTET) का आयोजन किया है, जो देश भर के विभिन्न शहरों में हुआ है। इस परीक्षा में पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 1 से 5 तक शिक्षण हेतु पेपर 1 और कक्षा 6 से 8 में अध्यापन के लिए पेपर 2 में भाग लेना था। उम्मीदवारों की मुताबिक, दोनों पेपर 'मॉडरेट डिफिकल्ट' थे, लेकिन कुछ उम्मीदवारों ने यह भी कहा कि पेपर 'लेंदी' था और परीक्षा की अवधि पर्याप्त नहीं थी।

CTET 2024: जानें कब जारी होगी Answer Key?

अब, उम्मीदवारों को आंसर-की (CTET Answer Key ) का इंतजार है, जो CBSE द्वारा प्रदान की जाएगी। प्रोविजिनल आंसर-की के साथ, उम्मीदवारों को अपनी आपत्तियों को ऑनलाइन मोड में प्रस्तुत करने का भी अवसर मिलेगा। आपत्तियों की समीक्षा के बाद, फाइनल आंसर-की और नतीजे घोषित किए जाएंगे।

CTET 2024: कैसे करें डाउनलोड Answer Key?

अभी तक आंसर-की की जारी करने की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है, पिछले सत्र के पैटर्न के आधार पर, यह उम्मीद की जा सकती है कि आंसर-की 20 फरवरी 2024 से पहले उपलब्ध हो सकती है। उम्मीदवार आंसर-की को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर देख सकते हैं और उसे डाउनलोड करने के लिए परीक्षा पोर्टल पर जाना होगा।