Jhalko Media

हरियाणा आंगनबाड़ी भर्ती: महिलाओं के लिए खुशखबरी, जल्द आने वाली है हजारों पदों पर भर्ती

 | 
हरियाणा आंगनबाड़ी भर्ती: महिलाओं के लिए खुशखबरी, जल्द आने वाली है हजारों पदों पर भर्ती
Anganwadi Bharti 2024 Apply: प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की शैक्षणिक योग्यता में महत्वपूर्ण परिवर्तन की तैयारी है, जिसे लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग ने सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव के बाद, कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की नई शैक्षणिक योग्यता में मानक लागू किए जाने की संभावना है।

मुख्य बदलाव:

  1. शैक्षणिक योग्यता में वृद्धि: नए प्रस्ताव के अनुसार, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता को 12वीं पास तक बढ़ाया जा रहा है। हेल्पर पद के लिए भी शैक्षणिक योग्यता 10वीं से 12वीं पास तक बढ़ाई जा रही है।
  2. प्ले स्कूल में बदलाव: इस प्रक्रिया के तहत, 4000 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदला गया है, जिससे शिक्षा में सुधार की गई है। और 4000 से अधिक स्कूलों को भी प्ले स्कूल में बदला जाएगा।
  3. पदों की पदोन्नति में आरक्षण: नए नियमों के तहत, कर्मचारियों के समूह के 25% पदों की पदोन्नति में आरक्षण होगा, जो पहले 10% था, और यह आरक्षण 50% तक बढ़ा सकता है।

नए योग्यता मानकों के लिए महत्वपूर्ण बातें:

  • वर्कर: 12वीं पास
  • हेल्पर: 10वीं से 12वीं पास
प्रस्ताव के अनुसार, इस बदलाव का मुख्य उद्देश्य आंगनवाड़ी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने वाले प्ले स्कूल में बदलना है और ताकि कार्यकर्ताओं की क्षमताएं और उनकी शिक्षा में सुधार हो। यह प्रस्ताव दिखाता है कि सरकार आंगनवाड़ी सेविकाओं और हेल्पर्स की शैक्षणिक स्तर में सुधार के माध्यम से समृद्धि और शिक्षा में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही, नए योग्यता मानकों के अनुसार कार्य करने से सेविकाओं को अधिक जिम्मेदारी और नए अवसर मिलेंगे।