Jhalko Media

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद PM Modi ने किया बड़ा ऐलान; 1 करोड़ घरों में लगेंगे सोलर पैनल

 | 
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद PM Modi ने किया बड़ा ऐलान; 1 करोड़ घरों में लगेंगे सोलर पैनल
Jhalko Media, New Delhi: Pradhan Mantri Suryoday Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से लौटने के बाद राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना - Pradhan Mantri Suryoday Yojana' का ऐलान किया है। इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर (rooftop solar) लगाए जाएंगे।

1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर:

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर लिखा, "सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा यह संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।"  

बिजली बिल में कमी:

मोदी ने आगे लिखा, "अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।"

जानिये क्या बोले पीएम मोदी

मोदी ने यह भी बताया कि राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद यह समय समर्थ-सक्षम और भव्य-दिव्य भारत के निर्माण के लिए संकल्प लेने का है। उन्होंने कहा, "राम आग नहीं, राम ऊर्जा हैं। राम विवाद नहीं, राम समाधान हैं। राम सिर्फ हमारे नहीं हैं, राम तो सबके हैं। राम वर्तमान ही नहीं, राम अनंतकाल हैं।" उन्होंने इसके माध्यम से भारतवासियों को इस शुभ दिन के साक्षी बनने के लिए बधाई भी दी।