Jhalko Media

10 से 15 तारीख तक 6 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक; फटाफट निपटा ले अपना जरूरी काम

 | 
10 से 15 तारीख तक 6 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक; फटाफट निपटा ले अपना जरूरी काम
Bank Holidays List: दिवाली और अन्य त्योहार हमारे जीवन में खुशियों की खुशबू लेकर आते हैं। यह समय हम सबके लिए महत्वपूर्ण होता है, लेकिन अगर आपको इस समय बैंक से जुड़े काम हैं, तो आपको बैंकों की छुट्टियों के बारे में सही जानकारी होना चाहिए। नवम्बर महीने में बैंकों की छुट्टियों के बारे में जानकारी प्राप्त करें ताकि आपका कोई काम बंद न रहे। बैंकों के खुलने और बंद होने की छुट्टियों का पालन करते हुए, यहां हम आपको नवम्बर महीने के बैंक छुट्टियों की लिस्ट प्रदान कर रहे हैं: नवम्बर महीने की बैंक छुट्टियां (Bank Holidays in November):
  1. 10 नवम्बर - गोवर्धन पूजा/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/दिवाली: इस दिन शिलांग शहर के बैंक बंद रहेंगे.
  2. 11 नवम्बर - दूसरे शनिवार: इस दिन बैंक बंद रहेंगे.
  3. 12 नवम्बर - रविवार: इस दिन देशभर के बैंक बंद रहेंगे.
  4. 13 नवम्बर - गोवर्धन पूजा/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/दिवाली: इस दिन अगरतला, देहरादून, गंगटोक, इंफाल, जयपुर, कानपुर, लखनऊ में बैंकों में अवकाश रहेगा.
  5. 14 नवम्बर - दिवाली (बलि प्रतिपदा)/विक्रम संवत नया साल/ लक्ष्मी पूजा: इस दिन अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, गंगटोक, मुंबई, नागपुर में बैंकों में अवकाश रहेगा.
  6. 15 नवम्बर - भाई दूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा: इस दिन गंगटोक, इंफाल, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.
यह छुट्टियां बैंकों के लिए बंद रहेंगी, इसलिए आपको अपने वित्तीय संबंधों और बैंकीय काम की योजना बनाने में सावधानी बरतनी चाहिए। ऑनलाइन बैंकिंग का करें इस्तेमाल नवंबर महीने में छुट्टियों के चलते बैंक बंद रहेंगे और बैंक ने यह सुविधा दी है कि लोग मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे अपना काम कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में एटीएम में से कैश निकालते समय आपको दिक्कत आ सकती है. इसलिए छुट्टियों से पहले ही कैश का इंतजाम करके रख लें. चेक करें ऑफिशियल लिंक बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक  https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.