Jhalko Media

गूगल मेल डिलीट करने का आगाज; दिसंबर में हो सकता है आपका अकाउंट गायब

 | 
गूगल मेल डिलीट करने का आगाज; दिसंबर में हो सकता है आपका अकाउंट गायब

Google Account Delete: गूगल अकाउंट डिलीट करने की प्रक्रिया और क्यों हो रहा है यह कदम

हिन्दी, 9 नवंबर 2023: गूगल ने लाखों इनैक्टिव ग्मेल अकाउंट्स को डिलीट करने का एलर्ट जारी किया है, जो दिसंबर में प्रारंभ हो सकता है। यह पहल एक सुरक्षित ऑनलाइन एनवायरनमेंट बनाने का हिस्सा है, लेकिन आपको भी इसके असर से बचने के लिए सावधान रहना होगा।

क्यों हो रहा है डिलीट:

गूगल ने इस कदम को सुरक्षा की दृष्टि से उठाया है। इनैक्टिव अकाउंट्स हैकर्स के लिए सबसे आकर्षक होते हैं, और इस प्रकार के खतरे को कम करने के लिए गूगल इन अकाउंट्स को हटा रहा है। इससे उपयोगकर्ता को बेहतर ऑनलाइन सुरक्षा का मिलेगा।

डिलीट करने वाले अकाउंट्स:

  1. इनैक्टिव ग्मेल अकाउंट्स: दो साल से अधिक समय से इनैक्टिव होने वाले ग्मेल अकाउंट्स टार्गेट किए जा रहे हैं।
  2. आपके फोन और डॉक्यूमेंट्स उपयोग न करने वाले अकाउंट्स: जिन यूजर्स ने लंबे समय से गूगल सेवाओं का उपयोग नहीं किया है, उनके अकाउंट्स भी हटा दिए जा सकते हैं।

डिलीट प्रक्रिया:

गूगल ने बताया है कि इनैक्टिव अकाउंट्स को डिलीट करने से पहले यूजर्स को नोटिफिकेशन मिलेगा। इस प्रक्रिया में यूजर्स को कई नोटिफिकेशन्स मिलेंगे, जो उनके इमेल और रिकवरी ईमेल पर भेजे जाएंगे।

कैसे बचें:

आप अपने गूगल अकाउंट को नवीनतम रूप से उपयोग करते रहें, ताकि वह इनैक्टिव न बने। इससे आप डिलीट से बच सकते हैं और अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

निष्कर्ष:

गूगल अकाउंट डिलीट का यह कदम यूजर्स की सुरक्षा को बढ़ावा देने का हिस्सा है, लेकिन यह आपको भी अपने अकाउंट का सतत उपयोग करने के लिए प्रेरित करता है। सुरक्षित रहें, अपने अकाउंट को बचाएं।