Jhalko Media

हरियाणा में 60 हजार नौकरियों की घोषणा, बिना गारंटी के मिलेगा लोन, सीएम ने की घोषणा

 | 
हरियाणा में 60 हजार नौकरियों की घोषणा, बिना गारंटी के मिलेगा लोन, सीएम ने की घोषणा
Jhalko Media, Chandigarh : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानंद को समर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने बताया कि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद भी, उनके नेतृत्व में देश ने विश्व में गर्व और उदाहरणीयता की मिसालें प्रस्तुत की हैं। सीएम ने योग और गीता जयंती के अंतरराष्ट्रीय पहचान को बढ़ावा देने और भारतीय संस्कृति को विदेशों में प्रस्तुत करने का सराहनीय प्रयास किया है।

आज जारी होगा ग्रुप-डी परीक्षा का परिणाम (HTET Group-D Result )

मनोहर लाल ने घोषित किया कि HTET ग्रुप-डी परीक्षा के परिणाम को शुक्रवार को जारी किया जाएगा। इस परीक्षा में करीब 3.25 लाख युवा शामिल हुए थे और 13 हजार से अधिक को ग्रुप-डी की नौकरी मिलेगी।

अब युवा बनेंगे ठेकेदार, सरकार देगी ये सहूलियत

सीएम ने मिशन 60 हजार का एलान किया है और बताया कि इसमें 7500 वन मित्र, 15000 अनुबंधित कर्मचारी, 10,000 ट्रेंड वर्कर फैक्टरी, 15000 सिविल इंजीनियरिंग के ठेकेदार, और 7500 अटल सेवा केंद्र के ऑपरेटर शामिल होंगे। उन्होंने युवाओं को सिविल इंजीनियरिंग क्षेत्र में ट्रेनिंग देने का ऐलान किया है और इसके तहत एक साल तक तीन लाख रुपया तक का बिना गारंटी का लोन प्रदान किया जाएगा। ऐसे युवाओं को जो अपने गांव या क्षेत्र में 25 लाख रुपया तक का कार्य करते हैं, उन्हें कोई गारंटी नहीं ली जाएगी। सीएम ने योगदान करने वाले 1,10,000 नौकरियां का ऐलान किया है जो मौजूदा सरकार में उपलब्ध हैं, और इनमें से 60,000 नौकरियां मेरिट के आधार पर प्रदान की जाएंगी।

इस्रराइल में मुहैया करवाएंगे रोजगार

इसके अलावा, हरियाणा सरकार ने युवा वर्क आउट ऑफ देश अभियान की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य युवाओं को विदेशों में रोजगार प्राप्त करने में मदद करना है। इस के तहत, युवाओं को इस्राइल में भी रोजगार मिलेगा, और इस्राइल में काम करने वाले युवाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी हरियाणा सरकार की होगी। युवा वर्क आउट ऑफ देश अभियान के तहत युवाओं को एक लाख से अधिक सैलरी के साथ रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इस अभियान ने मिशन मेरिट के बिना पर्ची बिना खर्ची नौकरियों का प्रमोशन किया है।

हरियाणा के युवाओं को सराहा 

मनोहर लाल ने हरियाणा के युवाओं को समर्थन और प्रेरणा देने के लिए कई सभी उच्च शिक्षा योजनाओं का भी चर्चा की, जिससे वे अपने करियर की ऊँचाइयों को छूने का मौका प्राप्त कर सकें। इस सार्वजनिक भाषण में, सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा के युवा पीढ़ी को प्रेरित करने और उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करने का संकल्प जताया है।