Jhalko Media

हरियाणा में सबको मिलेगा अपना घर; नई साल पर मिल जाएगी खुशखबरी

हरियाणा में पूर्णत: मुख्यमंत्री आवास योजना से सभी को मिलेगा सपनों का घर
 | 
हरियाणा में सबको मिलेगा अपना घर; नई साल पर मिल जाएगी खुशखबरी

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana 2024 शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आवास सुनिश्चित: प्रधानमंत्री आवास योजना

चंडीगढ़: हरियाणा में सभी नागरिकों को पक्के मकान प्रदान कराने का लक्ष्य लगभग पूरा हो गया है। यहां पहले चरण में प्राथमिकता सूची के लाभार्थियों को मिले पक्के घरों के बाद, अब मुख्यमंत्री आवास योजना के दायरे को बढ़ा दिया गया है, ताकि अधिक लोग इससे लाभ उठा सकें।

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत लोगों को उनकी जरूरत और बजट के आधार पर किफायती आवास प्रदान करने का संकल्प किया है। इसके लिए वह तेजी से कॉलोनियां बनाएगा।

आवास योजना का बजट:

हरियाणा ने 2023-24 के वार्षिक बजट में मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 5,893 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इससे हरियाणा में कोई भी परिवार अपने सिर पर पक्की छत के बिना नहीं रहेगा। यह योजना न केवल बीपीएल श्रेणी बल्कि सभी बेघर लोगों को कवर करेगी। ऐसे जरूरतमंद परिवारों को सरकार आवास उपलब्ध कराएगी।

शहरी और ग्रामीण आवास योजना का लाभ:

सरकार ने राज्य भर में परिवार पहचान पत्र और आईडी के साथ वास्तविक डेटा पहले ही मिल चुका है, ताकि पूरे राज्य के लोगों को योजना का समान लाभ हो। योजना शहरी आवास योजना और ग्रामीण आवास योजना नामक दो अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित करके लोगों को सुनिश्चित करने के लिए किया गया है।

  • शहरी वासियों के लिए बनेंगे 67,649 घर: हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने शहरी निवासियों के लिए 67,649 घर बनाने का लक्ष्य रखा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को उनके पुराने मकानों की मरम्मत में भी मदद करने का निर्णय लिया है।

पुराने मकानों की मरम्मत हेतु आर्थिक सहायता:

पुराने और जर्जर मकानों की मरम्मत के लिए, बीआर अंबेडकर आवास नवीकरण योजना से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। योजना ने इस मद में वित्तीय सहायता बढ़ाई जा रही है, और इसे 50,000 रुपये से बढ़ाकर 80,000 रुपये किया गया है।

इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार ने नागरिकों को सपनों का घर दिलाने का समर्थन किया है और विभिन्न वर्गों के लोगों को लाभान्वित करने का उद्देश्य रखा है। यह योजना न केवल आवास के लिए है बल्कि अर्थनीति में कमजोर लोगों को भी सहारा प्रदान करने का एक प्रमुख कदम है।

आखिरकार, हरियाणा में आवास समस्याओं का समाधान एक नई दिशा में है और यह साबित करता है कि सरकार अपने नागरिकों के लिए सुरक्षित और स्वस्थ आवास प्रदान करने में सक्षम है।