Jhalko Media

Haryana Government : हरियाणा रोडवेज में कर सकेंगे बिना टिकट के सफ़र; सरकार करेगी स्मार्ट कार्ड जारी

Haryana Government: मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार परिवहन योजना: गरीबों को मिलेगा बड़ा लाभ
 | 
Haryana Government : हरियाणा रोडवेज में कर सकेंगे बिना टिकट के सफ़र; सरकार करेगी स्मार्ट कार्ड जारी

Haryana Government: मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार परिवहन योजना: गरीबों को मिलेगा बड़ा लाभ

Haryana Roadways News: हरियाणा के मुख्यमंत्री ने गरीब परिवारों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार परिवहन योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को स्मार्ट कार्ड देकर उन्हें सालाना 1000 किलोमीटर तक की मुफ्त यात्रा का लाभ होगा। योजना के अंतर्गत, बुजुर्गों, महिलाओं, और बच्चों को समेत सभी को स्मार्ट कटौती मिलेगी। योजना का प्रबंधन सचिव वी उमाशंकर करेंगे।

योजना की मुख्य बातें:

  1. स्मार्ट कार्ड द्वारा यात्रा: गरीब परिवारों के सदस्यों को स्मार्ट कार्ड प्रदान किए जाएंगे, जिसका उपयोग वर्षभर मुफ्त बस यात्रा के लिए किया जा सकेगा।
  2. कटौती और सुविधाएं: योजना के तहत तीन या इससे अधिक सदस्यों वाले परिवारों को विशेष रूप से लाभ होगा, जिन्हें स्मार्ट कार्ड द्वारा स्मार्ट कटौती प्रदान की जाएगी।
  3. बच्चों और बुजुर्गों को भी लाभ: योजना के अनुसार, बच्चों और बुजुर्गों को भी मुफ्त बस यात्रा का अवसर मिलेगा, जिससे उन्हें शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं का सार्थक उपयोग हो सकेगा।

किराया की बचत:

  1. बुजुर्गों को 50% किराया मुफ्त: वर्तमान में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को 50% किराया देना पड़ता है, लेकिन इस योजना के बाद उन्हें 1000 किलोमीटर तक की यात्रा मुफ्त में होगी।
  2. बच्चों को भी मुफ्त यात्रा: 5 साल से कम आयु के बच्चों को भी हरियाणा रोडवेज की बसों में आधा टिकट मुफ्त मिलता है, लेकिन इस योजना के बाद उन्हें हजारों किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा करने का मौका मिलेगा।

शिक्षा सुविधा:

  • छात्राओं को मुफ्त बस सुविधा: बेटियों के लिए शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाली बेटियों के लिए विशेष बस सेवा शुरू की गई है, जिससे उन्हें बिना टिकट के मुफ्त बस सुविधा मिलेगी।

हरियाणा रोडवेज परिवहन अधिकारी ने बताया कि स्मार्ट कार्ड के लिए विभिन्न कंपनियों से बातचीत हो रही है और जल्द ही इसके लिए वर्क ऑर्डर जारी किए जाएंगे। इस योजना से गरीब परिवारों को आर्थिक सहारा मिलेगा और उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं और सामाजिक सुरक्षा की बेहतर सुविधा होगी।