Jhalko Media

बुजुर्गों की बल्ले-बल्ले; 1 जनवरी से बुढ़ापा पेंशन 3 हजार रुपए प्रति महीना होगी

 | 
बुजुर्गों की बल्ले-बल्ले; 1 जनवरी से बुढ़ापा पेंशन 3 हजार रुपए प्रति महीना होगी

Haryana Government : हरियाणा में पांच नई महत्वपूर्ण योजनाओं का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने किया।

पहली योजना है - मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना,

दूसरी योजना - हरियाणा आय वृद्धि बोर्ड योजना,

तीसरी योजना है- आयुष्मान भारत चिरायु योजना में 14 लाख परिवारों को जोड़ा जाना,

चौथी योजना - मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन का शुभारंभ और पांचवीं योजना है, हरियाणा अंत्योदय योजना परिवहन योजना का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री ने किया।

सीएम मनोहर लाल ने बुढ़ापा पेंशन बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2024 से 3000 रुपए पेंशन मिलेगी।

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि आज यहां से जनता को एक थैला मिलेगा जिसमें एक कैलेंडर भी होगा जो 1 जनवरी से शुरू होगा

उसमें दो ही छुट्टियां होंगी जिसमें पहले छुट्टी लोकसभा चुनाव वाले दिन की होगी और दूसरी छुट्टी विधानसभा चुनाव वाले दिन होगी। ऐसे में आपको क्या करना है आप खुद समझदार है ऐसे में सीएम ने इशारों ही इशारों में जनता को अपने पक्ष में वोट करने की अपील कर दी।

1 जनवरी से पेंशन 3 हजार रुपए प्रति महीना होगी : मुख्यमंत्री मनोहर लाल इसपर एक छोटी से न्यूज़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए मासिक पेंशन ₹2,750 से बढ़ाकर ₹3,000 करने की घोषणा की। राज्य वरिष्ठ नागरिकों को सबसे अधिक पेंशन प्रदान करता है और भत्ता परिवार पहचान पत्र डेटा के आधार पर स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है। सीएम ने पेंशन प्रमाणपत्र भी वितरित किए और घरों के ऊपर से गुजरने वाले हाई-टेंशन तारों को हटाने के लिए ₹151 करोड़ आवंटित किए। हरियाणा के मुख्यमंत्री (सीएम) मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को घोषणा की कि वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, वरिष्ठ नागरिकों की मासिक पेंशन, जल्द ही मौजूदा ₹ 2,750 से बढ़ाकर ₹ 3,000 कर दी जाएगी। हिसार में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि राज्य वरिष्ठ नागरिकों को सबसे अधिक पेंशन प्रदान करता है। उन्होंने कहा, जब कोई व्यक्ति 60 वर्ष का हो जाता है तो परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) डेटा के आधार पर भत्ता स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है और वरिष्ठ नागरिकों को इसके लिए आवेदन करने की परेशानी से नहीं गुजरना पड़ता है। इस अवसर पर, खट्टर ने 22 व्यक्तियों को पेंशन प्रमाण पत्र भी वितरित किए। हाल ही में राज्य सरकार ने विधुर और अविवाहित लोगों को भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में ला दिया है. हरियाणा में 45 से 60 वर्ष की आयु के अविवाहित लोगों को अब 2,750 रुपये की मासिक पेंशन मिलती है, बशर्ते परिवार की वार्षिक आय 1.8 लाख रुपये से कम हो।