Jhalko Media

Lakhpati Didi Scheme: केंद्र सरकार ने शुरू की जबरदस्त स्कीम, महिलाओं को मिलेंगे 5 लाख रूपए

 | 
Lakhpati Didi Scheme: केंद्र सरकार ने शुरू की जबरदस्त स्कीम, महिलाओं को मिलेंगे 5 लाख रूपए 

Jhalko Media, New Delhi: Lakhpati Didi Scheme 2024: केंद्र सरकार की और से महिलाओं के लिए सराहनीय पहल की गई है। जी हाँ भारत सरकार ने लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Scheme) की शुरुआत की है। जिसके तहत महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आर्थिक सहायता दी जायेगी। इस योजना के माध्यम से सेल्फ हेल्प ग्रुप्स की सदस्य महिलाओं को बिना किसी ब्याज के 1 लाख से 5 लाख रुपये तक के लोन प्रदान किए जाएंगे।

आपको बता दें तो सेल्फ हेल्प ग्रुप्स की सदस्य योजना के माध्यम से महिलाओं को विभिन्न उद्यमों जैसे पोल्ट्री फार्मिंग, एलईडी बल्ब निर्माण, खेती, मशरूम की खेती, स्ट्रॉबेरी की खेती, पशुपालन, दुग्ध उत्पादन, हस्तशिल्प, बकरी पालन, और टेक होम राशन प्लांट जैसे कामों के लिए लोन प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। जिससे आर्थिक दृष्टि से कमजोर महिलाओं को रोजगार के साथ साथ बेहतर आमदनी करने का मौका मिलेगा। 

आपको बता दें तो केंद्र सरकार की इस योजना से महिलाओं की आर्थिक प्रगति को बढ़ावा मिलेगा वहीं उन्हें सेल्फ कॉन्फिडेंस बनने का मौका मिलेगा। इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने वाली महिलाओं को सेल्फ हेल्प ग्रुप्स की सदस्य होना जरूरी है।

वहीं जो महिलाएं ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है और उनके छोटे समूह होते हैं और वित्तीय सहायता और बचत के लिए एक-दूसरे का सहयोग करते हैं। इस योजना की अधिक जानकारी और लाभ उठाने के लिए महिलाएं आधिकारिक वेबसाइट (https://lakhpatididi.gov.in/) पर जा सकते हैं।