Jhalko Media

Surya Grahan 2024 : आज लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2024), जानिये ग्रहण लगने का टाइम, सूतक काल और जरूरी उपाय

Surya Grahan 2024, Solar Eclipse Date, Sutak Kaal Time, Upay In Hindi:- आइये जानते है सूर्य ग्रहण से जुड़ी जरूरी जानकारियाँ...
 | 
Surya Grahan 2024 : आज लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2024), जानिये ग्रहण लगने का टाइम, सूतक काल और जरूरी उपाय 

Surya Grahan 2024, Solar Eclipse Date, Sutak Kaal Time, Upay In Hindi:- आज लगने जा रहे पूर्ण सूर्य ग्रहण का इन्तजार लगभग सभी को और इस अनोखे नजारे को देखने की उत्सुकता जोरों पर है। आपको बता दें तो यह सूर्य ग्रहण 50 वर्षों बाद सबसे लंबा चलने वाला ग्रहण होगा जो करीब 5 घंटे और 25 मिनट तक चलेगा। लेकिन इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा जिसके कारण सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। 

What Is Solar Eclipse: क्या होता है सूर्य ग्रहण 

सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है। आपको पता होगा की सूर्य के चारों ओर पृथ्वी चक्कर लगाती है और पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा घूमता है। लेकिन जब सूर्य, पृथ्वी और चांद तीनों ही एक सीध में आ जाते हैं तो इस घटना के कारण सूर्य और चंद्र ग्रहण होता है। ऐसे में सूर्य से आने वाली किरणें पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाती और चाँद की छाया पृथ्वी पर टकराती है। इसी घटना को ग्रहण (grahan in april 2024) का नाम दिया है। 

 कब से कब तक रहेगा आज सूर्य ग्रहण (grahan in april 2024)

भारतीय समय के अनुसार आज रात 09 बजकर 12  मिनट से सूर्य ग्रहण (8 april 2024 grahan time in india) शुरू हो जाएगा जो देर रात 2 बजकर 22 मिनट तक चलेगा। आपको बता दें तो यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। 

सूर्य ग्रहण को देखते समय बरतें ये सावधानियां

आज सूर्य ग्रहण को देखने के लिए कुछ खास बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए।

- सूर्य ग्रहण को कभी भी नग्न आंखों से कभी न देखें। सूर्य ग्रहण को सीधे खुली आंखों से देखने पर आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। 
- ग्रहण देखते समय विशेष रूप से बने चश्मों का ही प्रयोग करें।
- पिनहोल प्रोजेक्टर से सूर्य ग्रहण देखना सुरक्षित होता है।
 
Surya Grahan 2024: आज दुनिया के 57 देशों में दिखेगा सूर्य ग्रहण

आपको बता दें तो सोमवती अमावस्या को लगने जा रहा पूर्ण सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार (8 april 2024 grahan time in india) रात को करीब 9 बजे से शुरू होगा। यह ग्रहण अमेरिका, कनाडा और मैक्सिकों जैसे देशों में देखा जा सकेगा, लेकिन इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकता है।

तीन देशों में पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई देगा जबकि बाकी के देशों में आंशिक सूर्य ग्रहण रहेगा। आपका बता दें सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या तिथि के दिन ही लगता है और हर 18 महीने के दौरान दुनिया के किसी न किसी हिस्सों में ग्रहण जरूर लगता है। 


Solar Eclipse 2024: 7 मिनट तक पृथ्वी पर छा जाएगा अंधेरा

8 अप्रैल 2024, सोमवार को लगने जा रहा पूर्ण सूर्य ग्रहण साल का पहला और 50 वर्षों बाद सबसे लंबा चलने वाला सूर्य ग्रहण होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें तो यह ग्रहण करीब 5 घंटे और 25 मिनट तक चलेगा। ऐसे में जब यह अपने चरम पर होगा तब 7 मिनट तक पृथ्वी के कई हिस्सों में अंधेरा छा जाएगा। 

सूर्य ग्रहण के प्रकार (types of solar eclipse)

सूर्य ग्रहण के चार प्रकार होते हैं:

  • पूर्ण सूर्यग्रहण
  • आंशिक सूर्य ग्रहण
  • वलयाकार सूर्य ग्रहण
  • हाइब्रिड सूर्य ग्रहण

कहां-कहां दिखेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण (Where will the first solar eclipse of the year be visible?)

आज लगने वाले सूर्य ग्रहण को पश्चिमी यूरोप, अटलांटिक, आर्कटिक मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका , कनाडा, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में देखा जा सकेगा। लेकिन भारत में इस सूर्य ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा।
 
आज सूर्य ग्रहण का समय (surya grahan 2024 in india date and time)

आज साल 2024 के पहले सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है और लोगों को इस अनोखे नजारे को देखने की जिज्ञासा तेजी से बढ़ रही है। भारतीय समय के अनुसार सूर्य ग्रहण (surya grahan 2024 time) 8 अप्रैल को रात 9 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा जो देर रात 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। इस तरह से यह सूर्य ग्रहण काफी देर तक चलेगा।
 
Sutak Kaal Ka Samay : ग्रहण में सूतक काल का महत्व

शास्त्रों में सूतक काल को शुभ नहीं माना जाता है। जब भी ग्रहण लगता है तो उसके कुछ घंटों पहले सूतक काल आरंभ हो जाता है। सूतक काल के शुरू होने पर मंदिर के दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं और पूजा-पाठ करना वर्जित हो जाता है। सूर्य ग्रहण लगने पर सूतक काल ग्रहण के शुरू होने से 12 घंटे पहले लगता है जबकि चंद्र ग्रहण पर सूतक काल 5 घंटे पहले आरंभ होता है।