Jhalko Media

Surya Grahan 2024: प्रेग्नेंट महिलाएं को क्यों नहीं देखना चाहिए ग्रहण, देखें 5 जरूरी बातें

 | 
Surya Grahan 2024: प्रेग्नेंट महिलाएं को क्यों नहीं देखना चाहिए ग्रहण, देखें 5 जरूरी बातें 

Surya Grahan 8 April 2024 Timing: आज का दिन बेहद ख़ास होने वाला है क्योंकि आज पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा, जो साल का पहला और 50 सालों से ज्यादा समय तक दिखाई देगा। लेकिन भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा। 

ग्रहण को लेकर हिन्दू धर्म में अनेकों सवाल उठते है और माना जाता है कि गर्भवती महिलाओं को ग्रहण देखना अशुभ होता है और गर्भ में पलने वाले बच्चे पर ग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ता है। इस लेख में हम सूर्य ग्रहण (surya grahan 2024) से जुड़ी खास बातें और प्रेग्नेंट महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

सूर्य ग्रहण 2024 टाइमिंग- कहाँ कहां दिखेगा? (solar eclipse 2024 in india date and time)

आपको बता दें तो सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल, सोमवार को लगने जा रहा है। वहीं यह अनोखी घटना भारत में नहीं दिखाई देगी, इसलिए यहां इसकी कोई भी मान्यता जैसे सूतक आदि मान्य नहीं रहेगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण कनाडा, अमेरिका, मैक्सिको, जमाइका, नॉर्वे, पनामा आदि देशों में दिखाई देगा।

जिन देशों में ये दिखाई देगा, सिर्फ वहीं इसके नियम मान्य होंगे। भारतीय समय के अनुसार, सूर्य ग्रहण (surya grahan 2024 in india date and time) रात 10.08 से शुरू होगा, जो देर रात 01.25 पर समाप्त होगा। इसकी कुल अवधि लगभग 3 घंटे 17 मिनिट की रहेगी। 

सूर्य ग्रहण के दौरान कौन-से काम न करें गर्भवती महिलाएं? (What things should pregnant women not do during solar eclipse?)

1. ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। मान्यता है कि ग्रहण के संपर्क में आने से इसका अशुभ असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी हो सकता है।
2. सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कुछ भी खाने-पीने से बचना चाहिए। यदि बहुत जरूरी हो तो दवा ले सकती हैं।
3. सूर्य ग्रहण के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को नुकीली या धारदार चीज जैसे चाकू, ब्लेड, कैंची, सुई आदि का उपयोग नहीं करना चाहिए।
4. ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को पूजा भी नहीं करनी चाहिए। मंत्र जाप कर सकती हैं।
5. सूर्य ग्रहण में गर्भवती महिलाओं को साज-श्रंगार करने से भी बचना चाहिए। ऐसा करने से निगेटिव शक्तियां हावी होने की कोशिश करती हैं।
6. गर्भवती महिलाएं ग्रहण काल में किसी पर क्रोध भी न करें।
7. ग्रहण काल के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को सोने की भी मनाही है।