Jhalko Media

Toll Tax : आज रात 12 बजे से बढ़ रहा टोल टेक्स, लागू होंगी टोल टैक्स की नई दरें

 | 
Toll Tax : आज रात 12 बजे से बढ़ रहा टोल टेक्स, लागू होंगी टोल टैक्स की नई दरें
Toll Tax Hike: मार्च महीने का आज आखिरी दिन है, और कल, यानी 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष 2023-2024 आरंभ हो जाएगा। इस नए महीने की शुरुआत के साथ, कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। इसी बीच, वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खबर है। जानकारी के लिए बता दें कि आज रात 12 बजे से सफर महंगा होने वाला है। यहां नई टैक्स दरें लागू होने जा रही हैं। चलो, नीचे देखें कि टोल टैक्स कितना होगा - दिल्ली, लखनऊ, पीलीभीत, और नैनीताल के सफर को रविवार रात 12 बजे से महंगा हो जाएगा। नए टोल टैक्स की दरें रात 12 बजे से लागू होंगी। कार, वैन, और जीप के लिए टोल टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन अन्य भारी वाहनों पर पांच से दस रुपये तक की वृद्धि की गई है। मासिक पास के लिए अब 10 रुपये ज्यादा (340 रुपये) चुकाने होंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य हाईवे पर इस साल भी एक अप्रैल से कर में बढ़ोतरी की गई है। पीलीभीत रोड पर लभेड़ा टोल प्लाज के लिए कार, जीप और अन्य हल्के वाहनों के लिए पहले की तरह 70 रुपये देने होंगे। डबल एक्सल वाली बस और ट्रक के लिए 240 रुपये देने होंगे। जानिए किस टोल पर कितना टैक्स होगा -
  • फरीदपुर टोल प्लाज पर कार, जीप, वैन, और हल्के वाहनों के लिए पहले की तरह 130 रुपये होंगे, और डबल एक्सल वाली बस और ट्रक के लिए 440 रुपये होंगे।
  • शाहजहांपुर के हिटौटा टोल प्लाज पर कार, जीप, और हल्के वाहनों के लिए कोई बदलाव नहीं हुआ है, वे पहले की तरह 40 रुपये देने होंगे, और डबल एक्सल वाली बस और ट्रक के लिए 130 रुपये होंगे।
  • मैगलगंज टोल प्लाज पर कार, जीप, वैन, और हल्के वाहनों के लिए 130 रुपये होंगे, और डबल एक्सल वाली बस और ट्रक के लिए 445 रुपये होंगे।
  • टोल प्लाज के 20 किलोमीटर की परिधि में रोजाना आने-जाने वाले वाहनों के लिए मासिक पास के लिए 340 रुपये चुकाने होंगे।
इस बढ़ी हुई कर दर के साथ, पेटीएम से जुड़े फास्टैग भी 15 मार्च से निष्क्रिय हो गए हैं, लेकिन अगर किसी को समस्या होती है, तो उसे मौके पर ही नया फास्टैग उपलब्ध कराया जा रहा है। टोल प्लाज की बढ़ी हुई दरें 31 मार्च की आधी रात से लागू हो जाएंगी, और सभी जगहों पर यह बदलाव किया गया है।