उत्तर प्रदेश

खुशखबरी: NCR की तर्ज पर यूपी में बनेगा SCR, मंजूर हुई परियोजना

×

खुशखबरी: NCR की तर्ज पर यूपी में बनेगा SCR, मंजूर हुई परियोजना

Share this article
खुशखबरी: NCR की तर्ज पर यूपी में बनेगा SCR, मंजूर हुई परियोजना

UP Cabinet Meeting Decisions: दिल्ली NCR की तर्ज पर ही अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के आसपास के जिलों को मिलाकर राज्य राजधानी क्षेत्र (SCR) बनाया जाएगा. लखनऊ में राज्य राजधानी क्षेत्र (SCR) बनाने का रास्ता साफ हो गया है. इसके लिए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने “राज्य राजधानी क्षेत्र और अन्य क्षेत्र प्राधिकरण विधेयक- 2023” विधेयक का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. साथ ही लोगों से इस पर सुझाव मांगे हैं.

ऐसा होगा प्रारूप

एससीआर (SCR) में 6 जिले शामिल किए जाएंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण का गठन किया जाएगा. इसमें मुख्य सचिव को उपाध्यक्ष और आवास एवं शरीर नियोजन विभाग के प्रमुख सचिव को संयोजक सदस्य बनाया जाएगा. ये प्राधिकरण ही एससीआर (SCR) का रीजनल प्लान तैयार करेगा.

विज्ञापन
विज्ञापन

क्या काम करेगा प्राधिकरण ?

क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण रीजनल प्लान के साथ ही फंक्शनल प्लान, मास्टर प्लान, विकास योजना और प्रोजेक्ट प्लान बनाने के लिए अपने अधीनस्थों से समन्वय करेगा. क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण को संबंधित स्थानीय निवास प्राधिकरणों को निर्देश देने का अधिकार होगा. आवास विभाग द्वारा तैयार विधेयक के प्रारूप पर आम जनता से आपत्तियां व सुझाव मांगे गए हैं.

SCR में 6 जिले होंगे शामिल

राजधानी लखनऊ के साथ कुल 6 जिले SCR में शामिल होंगे. इनमें लखनऊ समेत हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली और बाराबंकी शामिल रहेंगे. 2011 में हुई जनगणना के अनुसार इनकी कुल आबादी 2 करोड़ 29 लाख 41 हजार 300 और इनका कुल क्षेत्रफल 27500 वर्ग किलोमीटर के करीब है.

आम लोग कैसे दे सकते हैं सुझाव

इस विधेयक के लिए बनने वाले ड्राफ्ट पर आम लोगों की भी राय और आपत्तियां मांगी गई हैं. जनता 30 नवंबर तक अपनी राय, आपत्ति और सुझाव दी सकती है. यह सुझाव लोग मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजन के ईमेल ctcpup@gmail.com पर दे सकते हैं. विधेयक का ड्राफ्ट आवास विभाग की वेबसाइट awas.upsdc.gov.in और आवास बंधु की वेबसाइट awasbandhu.in पर उपलब्ध है.