Jhalko Media

Google लेकर आया Android 15 Beta 3, मिले ये शानदार फीचर्स! जानिये पूरी अपडेट

 | 
Google लेकर आया Android 15 Beta 3, मिले ये शानदार फीचर्स! जानिये पूरी अपडेट 

Android 15 Beta 3 : मंगलवार, 25 जून, 2024 को Google ने Android 15 Beta 3 रोल आउट कर दिया है। यह 3 बिलियन से अधिक एक्टिव डिवाइसेज पर इस्तेमाल होने वाले Android ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आगामी अपडेट का एक महत्वपूर्ण कदम है। Android 15 Beta 3 के रिलीज के साथ, प्लेटफॉर्म स्टेबिलिटी हासिल कर ली गई है, जिसका अर्थ है कि डेवलपर्स अब अपने ऐप्स में नए फीचर्स को इंटीग्रेट कर सकते हैं जो Android 15 के आधिकारिक रिलीज से पहले उपलब्ध होंगे।

Android 15 Beta 3 किन डिवाइसेज पर उपलब्ध है?

Google Pixel 6, Pixel 6a, Pixel 6 Pro, Pixel 8, Pixel 8a, और Pixel 8 Pro सहित सभी Pixel मॉडल Android 15 Beta 3 प्राप्त कर रहे हैं। Pixel Fold और Pixel Tablet यूजर्स भी अपने डिवाइसेज पर नया बीटा रिलीज इंस्टॉल कर सकते हैं।

Android 15 Beta 3 में क्या नया है?

पिछले बीटा वर्जन के मुकाबले, Android 15 Beta 3 में केवल एक यूजर-फेसिंग फीचर में बदलाव किया गया है:

  • एक टैप से पासकी का इस्तेमाल करके ऐप्स में लॉगिन: यूजर्स अब पासकी का इस्तेमाल करके एक टैप से ऐप्स में लॉगिन कर सकते हैं। Google एक कार्ड पेश करेगा जो यूजर्स को सूचित करेगा कि वे अपने फिंगरप्रिंट या फेशियल रिकॉग्निशन का उपयोग करके ऐप्स में लॉगिन कर सकते हैं, जिससे लॉगिन प्रक्रिया आसान हो जाती है।

Android 15 Beta 3 में कुछ अन्य उल्लेखनीय सुधार शामिल हैं:

  • कीबोर्ड में सुधार: सहेजे गए लॉगिन के साथ पासकी और Google के साथ साइन इन विकल्प अब कीबोर्ड के ऊपर, सुझाव रो में दिखाई देंगे। ये विकल्प पासवर्ड फ़ील्ड में ड्रॉप-डाउन मेनू में भी दिखाई देंगे।
  • बेहतर वॉलपेपर एडिटर: Pixel Fold के लिए एक नया वॉलपेपर एडिटर उपलब्ध है जो आपको वॉलपेपर सेट करने से पहले दोनों डिस्प्ले का पूर्वावलोकन करने देता है।
  • अडेप्टिव स्क्रीन टाइमआउट: एक नया अडेप्टिव स्क्रीन टाइमआउट विकल्प है जो उपयोग में न होने पर स्क्रीन को बंद कर देता है।
  • फुल वॉल्यूम मीनू: फुल वॉल्यूम मीनू अब बिना छोटा किए दिखाई देता है।
  • स्क्रीनशॉट प्रीव्यू: स्क्रीनशॉट प्रीव्यू अब Android 15 Beta 3 पर बटन के ऊपर दिखाई देता है।

Android 15 Beta 3 कैसे डाउनलोड करें?

अगर आपने अपने Google Pixel फोन या टैबलेट को Google के बीटा प्रोग्राम में नामांकित किया है, तो आपको आने वाले दिनों में स्वचालित रूप से ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट प्राप्त होगा। यदि आप Android 15 Beta 3 अपडेट के लिए मैन्युअल रूप से जांच करना चाहते हैं, तो आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. सेटिंग्स ऐप खोलें।
  2. सिस्टम पर जाएं।
  3. सॉफ़्टवेयर अपडेट पर टैप करें।
  4. सिस्टम अपडेट पर टैप करें।
  5. अपडेट उपलब्ध होने पर, इसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

अपडेट इंस्टॉल होने के बाद, आपको प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने डिवाइस को रीबूट करना होगा।