Jhalko Media

Saving Account: सेविंग अकाउंट के होते है अनेकों लाभ, जानिये फायदे की बात...

 | 
Saving Account: सेविंग अकाउंट के होते है अनेकों लाभ, जानिये फायदे की बात...
Jhalko Media, नई दिल्ली: Saving Bank Account Benefits : आजकल बहुत से लोग अपनी बचत के लिए बैंक को सही ऑप्शन मानते है और बैंक का अच्छे तरिके से इस्तेमाल करते है। बैंकों में लोग बचत खाता (Saving Account) खुलवाते है जिससे पैसे न केवल सुरक्षित रहते है, बैंक उन्हें ब्याज भी देता है। सेविंग्स अकाउंट पर बैंक ब्याज के साथ-साथ अन्य लाभ भी प्रदान करता है जो कि कई लोगों को नहीं पता होता। आइये जानते है सेविंग अकाउंट (Saving Bank Account Benefits) के फायदे...

पैसे सुरक्षित रहते हैं:

जब भी आप एक सेविंग्स अकाउंट खोलते हैं, आपको पैसों की टेंशन नहीं होती है, क्योंकि यहां आपके पैसे पूरी तरह सुरक्षित रहते हैं।

बैंक इंटरेस्ट:

सेविंग्स अकाउंट में डिपॉजिट राशि पर बैंक ब्याज देता है, और सभी बैंकों की ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं। इससे आपको पैसों के साथ ब्याज कमाने का मौका भी मिलता है.

फाइनेंशियल डिसिप्लिन:

बैंक में पैसे रखना घर पर कैश रखने से बेहतर है, क्योंकि इससे वित्तीय आदत बनती है और फिजूल खर्च कम होता है। सेविंग्स अकाउंट आपको बचत करने में मदद करता है और आपकी आर्थिक ज़िम्मेदारियों को सुधारता है।

लोन:

यदि आपको किसी काम के लिए लोन चाहिए तो सेविंग्स अकाउंट आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि बैंक आपके सेविंग्स और ट्रांजेक्शन इतिहास के आधार पर लोन प्रदान कर सकता है।

आईटीआर:

आपकी आय बैंक अकाउंट में जमा होती है, जिससे आप अपनी इनकम की गणना आसानी से कर सकते हैं और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय इनकम प्रूफ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

तुरंत पेमेंट की सुविधा:

डेबिट कार्ड के जरिए तुरंत डिजिटल पेमेंट करने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिससे आप अपनी आवश्यकताओं को तुरंत पूरा कर सकते हैं।